spirulina क्यों है शाकाहारी सुपर फ़ूड ? vestige spirulina capsules benefits in hindi

मस्कार दोस्तों आज इस लेख में हम जानेगे की spirulina क्या है ? 
 vestige spirulina  एक प्रकार की आमतोर पर पाई जाने वाली शेवाल जैसी वनस्पति है यह ताज़ा पानी के झीलों प्राकृतिक झरनों और खारे पानी में उत्पन्न होती है .यह पानी में गहरे हरे रंग की दिखाई देती है . आपको जानकर शायद यकीन नही होगा की इसमें खाद्य पदार्थ से भी ज्यादा पोषक तत्व पाय जाते हैं .इसीलिए इसे सुपर फ़ूड ने नाम से भी जाना जाता है .यह कई प्रकार के vitamin , minral, पोषक तत्वों और protien से भरा होता है .इसके अलावा इसमें पोटाशियम, केल्सियम, सेलेनियम और जिंक भी पाया जाता है .इस पोधे को भोजन से साथ साथ एक supplement के रूप में भी खाया जाता है .यह टेबलेट्स, पाउडर और फ्लैक के रूप में उपलब्ध होता है .मनुष्य के  सेवन करने के अलावा इसका उपयोग मत्स्य पालन के एक्वेरियम में खाद्य के रूप में किया जाता है .यह काफी हद तक protein और Amino acid  से बना होता है और इसीलिए ये शाकाहारियो के लिए फायदेमंद होता है .

आपका वजन घटता क्यों नही है  ? जान लीजि
ये ये पांच कारण Vestige spirulina में कोन कोन से घटक शामिल हैं ?
vestige spirulina  पाउडर के एक चम्मच यानि 7 ग्राम में लगभग 4 ग्राम protein होता है , 11 % vitamin B1 , 15 % vitamin B2 , 16 % vitamin B3 , 20 % कॉपर और 11 % आयरन होता है .साथ ही साथ इसमें मैग्नीशियम , पोटाशियम ,और मेगनीज की भी मात्रा होती है .





What are the benefits of vestige spirulina?
त्वचा की देख भाल के लिए- जरुरी vitamin A, B12 , vitamin E, फोस्फोरस , और केल्सियम आदि पाया जाता है .अपने इन्ही तत्वों की बदोलत vestige spirulina आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है .यही नही ये आँखों के नीचे काले धब्बे और Dry eyes के उपचार में भी काम आता है .



vestige spirulina to keep the heart healthy- ये  आपके खून से कोलेस्ट्रोल का लेवल कम करके ,ब्लड प्प्रेशर को कोंट्रोल करता है .इसमें पाय जाने वाले तमाम पोषक तत्वो में कई ऐसे हैं जिनसे ह्रदय  में रक्त का संचार बढ़ता है . 



vestige spirulina in pregnancy - आयरन की प्रचुर मत्रा vestige spirulina  को गर्भवती महिलाओं के लिए जरुरी बानाता है .इसकी सहायता से खून की कमी को दूर किया जा सकता है .कमजोर महिलाओं  के लिए बेहतर साबित हो सकता है .



The use of vestige spirulina in ulcer- उच्च गुणबत्ता की प्रोटीन और Amino acid की इसमें उपस्तिथि है यह दोनों प्रकार के अल्सर को खत्म करने में सक्षम है .इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला क्लोरोफिल पाचन शक्ति को बढाता है .



Vestige spirulina in diabetes- डायबिटीस के मरीजो के लिए ये एक चमत्कार से कम नही है यह सुजन को कम करके ब्लड प्रेसर को कम करता है .



Using vestige spirulina to reduce obesity - जिनका बजन बहुत ज्यादा है उनके लिए vestige spirulina  किसी रामबाण से कम नही है .क्युकी इसमें फैटी एसिड , बीटा कोरोटीन , क्लोरोफिल और अन्य पोषक तत्व पाय जाते हैं .ये सब मिलकर आपको शरीर में पाचक तत्वों की उपस्तिथि को बढ़ाते हैं . और आपको भूंख का एहसास कम करते हैं जिससे आपको बजन कम करने में मदद मिलती है .




Benefits of vestige spirulina in cancer - अनेक पोषक तत्वों से परिपूर्ण vestige spirulina  कैंसर के रोकथाम में सर्वधिक भूमिका निभाता है . Antioxidant  के रूप में हमारे शरीर से ख़राब कोशिकायो को नष्ट करता है . इसके अतिरिक्त इसमें फिनोलिक नाम का तत्व पाया जाता है कैंसर को बढ़ने से रोकता है . 



Benefits of vestige spirulina in liver failure- लीवर को दुरुस्त करने में ये काम आता है . vestige spirulina में प्रचुर मात्रा में मोजूद फाइवर और protein आपके लीवर के स्वस्थ्य का ध्यान रखते हैं .



Vestige spirulina for eyes - काई शोधो में vestige spirulina  को आँखों के लिए भी लाभदायक बताया है . आँखों की कइ बीमारियाँ जैसे मोतियाबिंद , और मदुमेह जनित बीमारियाँ इन सब में vestige spirulina  का लाभकारी असर देखा गया है .



Viral infection vestige spirulina का इस्तेमाल viral infection के इलाज में होता है .इसमें सुजन का कम करने वाले तत्व होते हैं .ये हानिकारक मुक्तक कणों को नष्ट करने में असरदार होते हैं. 




 Immunity booster- vestige spirulina  को लेकर कई शोध हुए हैं उसमे कई में ये पता चला है की इसके सेवन से Immunity यानी प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है कोशिकाओं का उतपादन बढाने में ये सहायक सिध्ध होता है .



Vestige spirulina in mental stress - vestige spirulina में मोजूद folic acid मष्तिष्क को पोषण देता है इस तरह सेDepressan में ये आपकी मदद करता है . मष्तिष्क को स्वास्थ्य रखने के लिए इसमें फोलिक एसिड और vitamin B12 पाया जाता है .



How to Take vestige spirulina?

vestige spirulina  का एक मानक dose एक से तीन ग्राम होता है . प्रतिदिन 10 ग्राम से ज्यादा उपयोग नही करना चाहिए . इसे जूस या चाय के साथ लिया जा सकता है .

No comments:

Post a Comment